Ration Card Status 2022 : राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें ऑनलाइन – All Useful Updates

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें | Ration Card Status Check Kaise Kare | राशन कार्ड चेक | राशन कार्ड स्टेटस Delhi | राशन कार्ड स्टेटस उत्तर प्रदेश | राशन कार्ड स्टेटस झारखण्ड | राशन कार्ड स्टेटस राजस्थान

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें ऑनलाइन – नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Ration Card Status Check Kaise Kare इसकी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। दोस्तों हमारे देश में प्रत्येक राज्य की सरकार ने राशन कार्ड से संबंधित पूर्ण जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। यदि आप देश के किसी भी राज्य से हैं तो आप अपने राशन कार्ड के स्टेटस को स्वयं भी चेक कर सकते हैं। राशन कार्ड योजना को चलाकर संबंधित विभाग बहुत ही अच्छा कार्य कर रहा है, जिसके माध्यम से कई गरीब परिवारों का नियमित रूप से भरण पोषण किया जा रहा है।

ration card status

इस योजना के तहत लाभार्थी बनने के लिए नागरिकों को अपना राशन कार्ड जरूर बनवाना चाहिए क्योंकि यह लाभ नागरिकों को तभी प्राप्त होगा जब नागरिक के पास राशन कार्ड उपलब्ध होगा। दोस्तों वर्तमान में ऐसे बहुत से नागरिक हैं जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है परंतु दोस्तों अब भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के पश्चात अपने Ration Card Status को चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि उनके आवेदन फॉर्म पर क्या कार्यवाही चल रही है। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कहीं भी किसी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है नागरिक घर बैठे ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने राशन कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

Ration Card Status 2022

देश के समस्त राज्यों के खाद्य विभाग में राशन कार्ड बनाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम उपलब्ध करा दिए हैं। इसके अलावा नागरिक अपने आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भरने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

इसके लिए नागरिकों को कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। नागरिक घर बैठे ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने Ration Card Status 2022 को पता कर सकते हैं और राशन कार्ड का लाभ ले सकते हैं। दोस्तों यदि आपको इसकी जानकारी के बारे में कुछ नहीं पता है तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें आज हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे ही Ration Card Status को कैसे चेक कर सकते हैं।

Ration Card Kaise Check Hoga – राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें?

RATION CARD KAISE CHECK HOGA

Ration Card Status Check करने के लिए नीचे दिए गए समस्त चरणों को ध्यान पूर्वक फॉलो करें –

  • दोस्तों आपको सबसे पहले राशन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • मान लीजिये यदि आप हरियाणा राज्य से हैं तो इसके लिए आपको haryana.gov.in login वेबसाइट पर आना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी 
  • यहां आपको होम पेज पर मैन्यू के विकल्प में जाना है। यहां से आपको राशन कार्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। 
  • अब आपको सूची में दिए गए राज्य के नाम को सेलेक्ट करना है। 
  • फिर इसके पश्चात अपने जिले के नाम को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको अपनी तहसील और ग्राम पंचायत के नाम को सेलेक्ट कर लेना है। 
  • अब आपको अपने राशन दुकान के नाम को सेलेक्ट करना है।
  • राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट करना है जैसे कि- अंत्योदय राशन कार्ड या फिर बीपीएल।
  • राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट करने के बाद आपको राशन कार्ड स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और राशन कार्ड की आवेदन संख्या को इसमें दर्ज कर देना है और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड स्टेटस चेक कर पाएंगे।

राशन कार्ड की जानकारी अलग-अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है और इसके लिए अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग वेब पोर्टल उपलब्ध है। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य से हैं तो इसके लिए एनएफएसए विभाग की Official website- haryana.gov.in login यह है। यदि आप बिहार राज्य से हैं तो बिहार राज्य की आधिकारिक वेबसाइट- epds.bihar.gov.in यह है और आपको राशन कार्ड स्टेटस को चेक करने के लिए इन्हीं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

दोस्तों इस प्रकार आप समझते अलग-अलग राज्यों के वेब पोर्टल का प्रयोग करके उन राज्यों की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और वहां पहुंच कर आप अपने Ration Card Status को पता कर सकते हैं। जिन राज्यों में खाद्य विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया है उन राज्यों के नाम की सूची नीचे दर्ज की गई है और उनके आगे लिंक भी दिए गए हैं। यदि आप इन में से किसी एक राज्य से संबंधित है तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचकर अपने राशन कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

Ration Card Status Check – State Wise

राज्य का नामराशन कार्ड स्टेटस
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

नोट – भविष्य में समस्त राज्यों के लिंक को अपडेट कर दिया जाएगा।

CONCLUSION 

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको राशन कार्ड स्टेटस से संबंधित जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट rationcardslist.in से जुड़े रहिए। हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें से जुड़े पूछे जाने वाले प्रश्न

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के पश्चात राशन कार्ड कब तक बन जाता है?

राशन कार्ड का फॉर्म यदि आप सही प्रकार भरते हैं और सही दस्तावेजों का प्रयोग करते हैं तो आपके आवेदन करने के 30 दिनों के भीतर आपके राशन कार्ड को खाद्य विभाग के माध्यम से जारी कर दिया जाता है। परंतु कुछ स्थितियों में दिनों की सीमा बढ़ सकती है इसके लिए आप राशन कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

राशन कार्ड हेतु कई बार आवेदन करने पर भी राशन कार्ड नहीं बना है तब क्या करना चाहिए़?

दोस्तों ऐसे प्रश्न नागरिकों के बहुत आते हैं कि उन्होंने कई बार एप्लीकेशन फॉर्म भरा है परंतु उनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो दोस्तों इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने आवेदन फॉर्म तो भरा है परंतु संबंधित विभाग या फिर सही विभाग नहीं पहुंचा है इसीलिए आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहिए।

या फिर आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं और निर्धारित दस्तावेजों को फॉर्म के साथ लगाकर संबंधित विभाग में जमा कर सकते हैं। इसके बाद भी आपका राशन कार्ड नहीं बनता है तो आप संबंधित विभाग में अपने राशन कार्ड न बनने का कारण जान सकते हैं।

राशन कार्ड लिस्ट से नाम हट गया है तो इसके लिए क्या करना चाहिए?

राशन कार्ड सूची में कई बार छटनी प्रक्रिया के दौरान नए नामों को सम्मिलित करके पुराने कुछ नामों को हटा दिया जाता है। जो नागरिक अपात्र श्रेणी में आते हैं उन नागरिकों के नाम को राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाता है।

इसके लिए आपको फिर से राशन कार्ड बनवाने के लिए अपील करनी होगी। इसके आलावा आप आपने निर्धारित आवेदन फॉर्म और जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग में जाकर जमा कर सकते हैं तत्पश्चात आपके राशन कार्ड को बना दिया जाएगा और राशन कार्ड सूची में आपके नाम को सम्मिलित कर लिया जाएगा।

मैं राशन कार्ड सूची में नाम को कैसे चेक कर सकता हूँ?

दोस्तों नियमित रूप से राशन कार्ड सूची को अपडेट किया जाता रहता है। इसमें नए नामों को सम्मिलित किया जाता रहता है। आप खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment