Ladakh Ration Card 2022 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वन नेशन वन राशन कार्ड – All Useful Info

Ladakh Ration Card : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Ladakh Ration Card के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश और इस केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से नागरिकों को बहुत ही कम दरों पर पीडीएस दुकानों के माध्यम से राशन को उपलब्ध कराया जाता है। दोस्तों आपको बता दें कि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से आवर्ती आधार पर बहुत ही कम मूल्य पर उचित मूल्य की सरकारी दुकानों के नेटवर्क के द्वारा बहुत ही बड़ी संख्या में गरीब नागरिकों को खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति और अन्य अति आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया जाता है।

दोस्तों पूरे देश में 51879 लाख से अधिक उचित मूल्य की दुकानों के नेटवर्क के साथ, लगभग 30 करोड़ परिवारों को प्रतिवर्ष 15000 करोड रुपए से ज्यादा खाद्यान्न वस्तुओं को वितरित करने का दावा करते हुए पूरे देश में पीडीएस शायद दुनिया में एक अपने आप में सबसे बड़ा सस्ती दरों पर खाद्यान्न वस्तुओं उपलब्ध कराने वाला वितरण नेटवर्क है और पूरे भारत में इस नेटवर्क में सभी केंद्र शासित प्रदेशों और सभी राज्यों को सम्मिलित करके देश के प्रत्येक गरीब नागरिक को खाद्यान्न वस्तुएं उपलब्ध कराई जाती है।

Ladakh Ration Card

Ladakh Ration Card 2022

दोस्तों अगर आप लद्दाख राज्य से है तो आपके लिए हमारा आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको Ladakh Ration Card से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं। कृपया हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहिए। दोस्तों आप लद्दाख प्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप संपर्क विवरण की सहायता ले सकते हैं और संबंधित अधिकारियों के माध्यम से अपना बीपीएल राशन कार्ड बनवा सकते है।

यदि आप लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश से हैं तो आप लेह जिला की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड का फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि लेह जिला की आधिकारिक वेबसाइट पर Ladakh Ration Card का ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है और संबंधित विभाग ने बीपीएल राशन कार्ड के फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए हैं। नागरिक ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे भरकर संबंधित विभाग में जमा करने के पश्चात स्वीकृति पर्ची के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।

Ladakh Ration Card Online Apply

दोस्तों यदि आपको बीपीएल राशन कार्ड से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या फिर किस तरह बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना है या फिर अपने राशन कार्ड में किसी भी तरह का सुधार करवाना है आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लद्दाख के लेह जिला में शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय जिला खाद्य एवं आपूर्ति कार्यालय में जाना होगा। दोस्तों इस कार्यालय को डीएफएसओ कार्यालय भी जा सकते हैं। आप यहां जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और अपना Ladakh Ration Card भी बनवा सकते हैं।

Contribution by Center Govt. for Ladakh Ration Card

दोस्तों हमारे देश की केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू की है और इस योजना में निरंतर राज्यों को और केंद्र शासित प्रदेशों को सम्मिलित किया जा रहा है। हाल फिलहाल में इस योजना में दो और केंद्र शासित प्रदेशों को सम्मिलित किया गया है जिसमें लक्ष्यदीप और लद्दाख का नाम आता है। दोस्तों 1 सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी जी ने लद्दाख को इस महत्वकांक्षी योजना में सम्मिलित किया है।

Ladakh Ration Card Online Apply

इस योजना में सम्मिलित होकर नागरिक उचित मूल्य की दुकान से बहुत ही कम दरों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में देश के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच राशन कार्ड की पोटेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। देश के 26 राज्यों में बाहर रहने वाले नागरिकों को इस योजना का हिस्सा बनाया जा रहा है। अब नागरिक कहीं से भी राशन की प्राप्ति कर सकते हैं और अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते हैं।

Ladhakh Ration Card Under One Nation One Ration Yojana

दोस्तों आइए जान लेते हैं कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है? दोस्तों यह एक ऐसी योजना है जिसमें यदि कोई नागरिक एक राज्य से किसी अन्य दूसरे राज्य में रहने लगता है तब वह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्र लाभार्थी होने पर किसी भी उचित मूल्य की दुकान अर्थात राशन की दुकान के माध्यम से अपने राशन कार्ड का प्रयोग करते हुए अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है। देश के 26 राज्यों को इस योजना में सम्मिलित कर लिया गया है बाकी जितने भी राज्य बचे हैं उन्हें मार्च 2021 तक इस योजना में सम्मिलित कर लिया जाएगा।

Ladakh Ration Card Online Apply

इस योजना को लागू करने वाली हमारे देश की केंद्र सरकार है। केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है कि देश की जो भी पीडीएस दुकान है नागरिक उन के माध्यम से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते हैं। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी ने जून 2019 में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को अपने राज्यों में और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू करने के लिए 1 वर्ष का समय प्रदान किया था। वर्तमान में अधिकतर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना का लाभ अपने राज्य में रहने वाले नागरिकों को प्रदान कर रहे हैं।

How To Apply For Ladakh Ration Card 2022 ?

दोस्तों अब आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि आप लद्दाख राज्य में रहते हुए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अपना Ladakh Ration Card कैसे बनवाएं सकते हैं तो दोस्तों आइए जानते हैं किस तरह आप अपना वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत Ladakh Ration Card बनवा सकते हैं। हमने कुछ चरणों  में इसकी जानकारी व्यक्त की है। कृपया नीचे दिए गए समस्त जनों को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

दोस्तों यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आप बहुत ही आसान तरीके से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। दोस्तों प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश और राज्य के अपने अलग-अलग पोर्टल या फिर आधिकारिक वेबसाइट होती हैं जिनके माध्यम से Ladakh Ration Card बनाया जाता है। 

  • ऐसे में आपको लद्दाख के निवासी होने के कारण लद्दाख के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरना होगा। 
  • अब इस फॉर्म को ले जाकर अपने नजदीकी राशन डीलर या फिर फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करना होगा।
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो आपको अपना फॉर्म ले जाकर तहसील में जमा करना हैं।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत हेल्पलाइन सेवा 

दोस्तों यदि आपने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत Ladakh Ration Card बनवाने के लिए आवेदन किया है और इसके तहत आपको किसी तरह की परेशानी या फिर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस संबंध में संबंधित विभाग को शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने टोल फ्री सेवा जारी की है। आप इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर – 14445 है।

Contact us

दोस्तों आप यदि लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है तो आप अपने बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश आपका राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है तो आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में सम्मिलित होकर राशन कार्ड का लाभ ले सकते हैं और Ladakh Ration Card से मिलने वाली समस्त सुविधाओं से लाभान्वित हो सकते हैं। दोस्तों अगर आप फिर भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर राशन कार्ड बनवाने में किस दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण के माध्यम से संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

  • स्थान : LehBPL 
  • कार्ड प्राधिकरण : लद्दाख लेह जिले के जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी (DFSO)
  • प्रदेश : लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश
  • पिन कोड कोड : 194101
  • आधिकारिक वेबसाइट : http://jkgad.nic.in/

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको Ladakh Ration Card और Ladakh BPL Ration Card के बारे में जानकारी प्रदान की है और हमने आपको बताया है कि आप लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। दोस्तों हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। हर रोज ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए। हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :

Ladakh Ration Card FAQ’s

लद्दाख राशन कार्ड कौन बनवा सकता है?

लद्दाख राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का स्थाई निवासी होने के साथ आपको भारत का स्थाई निवासी होना जरूरी है।

लद्दाख राशन कार्ड के अंतर्गत कौन-कौन से राशन कार्ड बनाए जाते हैं?

लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में बीपीएल राशन कार्ड बनाए जाते हैं।

क्या लद्दाख वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में सम्मिलित किया गया है?

जी हां, आप लद्दाख राज्य में तो आप बन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं और इसके लिए आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या लद्दाख वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का कोई हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है?

जी हां, हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है। यह टोल फ्री नंबर – 14445 है।

Leave a Comment