Ration Card New Rules 2022 : जानिए क्या हैं राशन कार्ड के नए नियम, किन स्थितियों में हो जाएगा रद्द – Useful Update

Ration Card New Rules | ration card new rules in up | ration card new rules 2022 | ration card new rules in tamil nadu | ration card new rules in maharashtra | ration card new rules in karnataka | ration card new rules in telangana

Ration Card New Rules : दोस्तों सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ खास व नए नियम जारी किए हैं. इन नए नियमों के अनुसार कौन-कौन से लोग राशन कार्ड के पात्र होंगे तथा कौन-कौन से राशन कार्ड के पात्र नहीं होंगे, इसकी जानकारी बताई गई है साथ ही Ration Card New Rules के अनुसार किन परिस्थितियों में राशन कार्ड रद्द किया जाएगा इसकी भी जानकारी प्रदान की गई है.

इसके साथ ही सरकार ने उन राशन कार्ड धारकों के लिए भी चेतावनी जारी की है जो राशन कार्ड लेने के पात्र नहीं है परन्तु फिर भी वह राशन कार्ड का लाभ उठा रहे हैं. सरकार ने ऐसे लोगों को चेतावनी देते हुए खुद ही अपना राशन कार्ड जमा करने के लिए कहा है यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो ऐसे लोगों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ration Card New Rules के बारे में बतायेंगे. संपूर्ण जानकारी के लिए कृपया हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

Ration Card New Rules

Ration Card New Rules

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार ने कोरोना काल के समय गरीबों के लिए मुफ्त राशन वितरण की योजना शुरू की थी. यह योजना अभी भी चलाई जा रही है परंतु बीते दिनों में सरकार के सामने यह बात आई कि देश में लाखों लोग जो कि राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं. फिर भी सरकार की तरफ से प्रदान किए जाने वाले मुफ्त राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं. ऐसे में इस योजना का लाभ ज्यादातर गरीबों को ना मिल कर अपात्र राशन कार्ड धारकों को ही प्राप्त हो रहा है. 

यदि आप भी ऐसे लोगों की लिस्ट में आते हैं तो आप के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है. अतः आप सरकार की अपील के अनुसार अपना राशन कार्ड रद्द करा लें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो सत्यापन की प्रक्रिया के पश्चात खाद्य विभाग की टीम आपके राशन कार्ड को रद्द कर देगी. इसके अलावा आप के खिलाफ कार्यवाही भी संभव है. 

ये हैं राशन कार्ड के नए नियम- 

राशन कार्ड के नए नियमों के अनुसार-

  • यदि किसी राशन कार्ड धारक का खुद का 100 वर्ग मीटर या उससे अधिक का प्लॉट या फ्लैट या मकान है तो वह राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है.
  • जिन राशन कार्ड धारकों के पास चार पहिया वाहन जैसे- ट्रैक्टर, कार इत्यादि हैं, वह भी राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे.
  • शहरी क्षेत्र में जिन राशन कार्ड धारकों की वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से अधिक है, वह भी राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में जिन राशन कार्ड धारकों की वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख रुपए से अधिक है, वह भी राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे.

दोस्तों आपको बता दें कि अब नए नियम (Ration Card New Rules) के मुताबिक, जिन लोगों की आर्थिक स्थिति ऊपर दी गई लिस्ट के अनुसार है, उन लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील या डीएसओ कार्यालय में सरेंडर अर्थात रद्द करना होगा.

अपात्र होने पर यदि राशन कार्ड रद्द नहीं कराया तो देना होगा जुर्माना 

दोस्तों सरकार ने राशन कार्ड के लिए Ration Card New Rules जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि- जो राशन कार्ड धारक अपात्र होने पर भी राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं वह स्वयं ही अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें अन्यथा जांच के पश्चात उनका राशन कार्ड खाद्य विभाग की टीम द्वारा रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.

इसके अलावा वह परिवार जब से राशन ले रहा है, उस परिवार से तब तक के राशन की वसूली भी की जाएगी. आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं, चावल और चना आदि चीजें मुफ्त में प्रदान की जा रही है. ऐसे में उस परिवार को इन सभी खाद्य पदार्थों के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी विडियो को देखें

Quick Links :

यह भी पढ़ें :

राशन कार्ड के नए नियम की जानकारी | राशन कार्ड का नया नियम | राशन कार्ड का नया नियम क्या है | नए राशन कार्ड बनाने के नियम

Leave a Comment