PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC 2022 : पीएम किसान केवाईसी कैसे करें – Useful Info

pm kisan samman nidhi yojana ekyc 2022 | pm kisan samman nidhi yojana ekyc portal | pm kisan samman nidhi yojana ekyc kaise kare | pm kisan samman nidhi yojana kyc update online | pm kisan samman nidhi yojana kyc online

PM Kisan Samman Nidhi Yojana EKYC Kaise Kare : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको PM Kisan Samman eKYC के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। दोस्तों जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं अब उन किसानों को ईकेवाईसी वेरीफाई करना होगा। दोस्तों यदि आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत eKYC form नहीं भरा है तो आपको इस योजना के तहत मिल रही किस्तों की राशि नहीं मिल पाएगी।

अब भविष्य में इस योजना के तेहत अगली किस्त किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी। हम कह सकते हैं कि इस योजना के तहत अब यह दसवीं किस्त किसानों के हित के लिए भेजी जाने वाली है। इस किस्त कि जो भी रकम होगी वह केंद्र सरकार के माध्यम से ही जारी की जाएगी। यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दसवीं किस का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Pm Kisan eKyc करना आवश्यक है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप इस योजना के तहत लाभार्थी नहीं बन सकते है।

Table of Contents

Kisan Samman eKYC Latest UpdatePM Kisan eKYC Last Date 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC कराना क्यों जरूरी है?

दोस्तों आइए आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी क्यों जरूरी है? दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इस योजना को किसानों के हित के लिए शुरू किया गया था और इस योजना में काफी किसान सम्मिलित हुए हैं। वहीं कुछ ऐसे व्यक्ति भी हैं जो फर्जीवाड़ा करके और फर्जी किसान बनकर इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

Pm kisan ekyc

ऐसे फर्जी लाभार्थियों को इस योजना से हटाने के लिए सरकार ने eKYC शुरू किया है। यदि आप इस योजना का लाभ आगे तक लेना चाहते हैं तो आपको eKYC कराना जरूरी है। ई केवाईसी कराने के पश्चात किसान भविष्य में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बनते रहेंगे और आगे के किस्से भी प्राप्त कर पाएंगे।

PM Kisan KYC Status Update pmkisan.gov.in

दोस्तों यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov. पर पंजीकृत है तो आप पीएम सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त पाने के हकदार हैं। दोस्तों दसवीं किस्त का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपने इसके तहत eKYC करा लिया होगा। दोस्तों देश के प्रत्येक किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी बनना चाहते हैं उन को अनिवार्य रूप से eKYC कराना होगा। PM Kisan Samman eKYC के माध्यम से ही आपके अकाउंट में दसवीं किस्त भेजी जाएगी।

Pm kisan ekyc

Pm Kisan Yojana Highlights

Name of SchemePMKisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
in Languageकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
Launched byBy the central government
BeneficiariesSmall and marginal farmers of the country
Major BenefitRs. 6000 Given in 3 installments of 2000 each
Scheme ObjectiveProviding financial assistance to farmers
Scheme underState Government
Name of StateAll India
Post CategoryScheme/ Yojana
Official WebsiteClick Here

PM Kisan Samman Nidhi Yojana e KYC दस्तावेज

दोस्तों अगर दस्तावेजों की बात करें तो इसके लिए केवल रजिस्टर्ड किसान ही अप्लाई कर सकते हैं और रजिस्टर्ड किसानों का ही आधार कार्ड होना आवश्यक है। ई केवाईसी के लिए किसानों के पास आधार कार्ड के अतिरिक्त उनका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।

यदि यह दोनों दस्तावेज किसानों के पास है तो वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC करा सकते हैं। यदि किसानों का आधार में मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो वह ऑफलाइन माध्यम से eKYC करा सकते हैं। इसके लिए वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं और बायोमेट्रिक सर्विस का सहारा ले सकते हैं।

पीएम किसान ईकेवाईसी / PM Kisan Beneficiary Aadhar Verification Process

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से खुद पीएम किसान केवाईसी करने के इच्छुक हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को अपना सकते हैं।  यदि आप ऑफलाइन माध्यम से eKYC करना चाहते हैं तो आपके पास दूसरा ऑप्शन भी है आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर PM Kisan Samman eKYC करा सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से ई केवाईसी कैसे करवाते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है। कृपया नीचे दिए गए समस्त चरणों को फॉलो करें –

  • दोस्तों सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना होगा।  
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर आ जाएगा। 
  • यह आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा।  
  • फिर आपको इसके अंतर्गत ही सबसे ऊपर eKYC का ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।  
  • फिर आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा। 
  • दोस्तों इस पेज पर आपको वेरिफिकेशन के लिए अपने आधार नंबर को दर्ज करना होगा।  
  • फिर आपकी स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखाई देगा। 
  • आपको कैप्चा कोड दर्ज कर देना है और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • यह आपको अपने आधार कार्ड से संबंधित मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है जो आप के आधार से लिंक होना चाहिए। 
  • फिर आपको गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।  
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।  
  • आप को निर्धारित स्थान पर ओटीपी दर्ज कर देना है फिर Submit For Auth के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब दोस्तों आपने Submit For Auth के ऑप्शन पर क्लिक कर दिया होगा। 
  • फिर इसके पश्चात आपका PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC सक्सेसफुल हो जाएगा। 

नोट – PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC सक्सेसफुल हो जाने के पश्चात आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त अर्थात 10th installment की रकम मिलेगी और और भविष्य में आपको इस योजना के तहत आने वाली किस से भी मिलती रहेंगी  ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केवाईसी ऑफलाइन प्रोसेस PM Kisan eKYC Offline Process

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऑनलाइन ई केवाईसी करने में असमर्थ है तो आप हमारे द्वारा बताए गए माध्यम से PM Kisan eKYC कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं और PM Kisan eKYC करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड को कॉमन सर्विस सेंटर ले जाना होगा।

फिर कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक के माध्यम से आप अपने pm kisan samman nidhi yojana kyc करा सकते हैं। फिर कॉमन सर्विस सेंटर का संचालक आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपका PM Kisan eKYC कर देगा। फिर आप भविष्य में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं और किस्त प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी करने पर होने वाली कुछ खामियां और कमियां 

दोस्तों वर्तमान में अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत eKYC कराने की बात आपके मन में चल रही है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर कुछ खामियों का सामना आपको करना पड़ सकता है। हम नीचे कुछ समस्याओं के बारे में बता रहे हैं और इनके समाधान के बारे में भी विस्तार से बताएंगे कृपया यह जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए समस्त चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

eKYC Record Not Found

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जब आप अपने पीएम किसान ईकेवाईसी को करने जाते हैं तब आपको आधार कार्ड संख्या को दर्ज करने के पश्चात serch के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है तो आपको रिकॉर्ड नॉट फाउंड एरर दिखाई देता है। जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana KYC Record Not Found के रूप में स्क्रीन पर शो होने लगता है।
  • यह परेशानी इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in की ओर से आती है। जो खुद थोड़ी देर में ही अपने आप ठीक हो जाती है। आपको ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आप घबराएं नहीं और दोबारा से पीएम किसान केवाईसी की प्रक्रिया को शुरू करें।

Pm Kisan Ekyc Invalid OTP Problem

  • पीएम किसान एक केवाईसी करने के समय आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर एक और नई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। जिसके अंतर्गत आपको दिखाई पड़ता है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana KYC इनवैलिड ओटीपी तो इस स्थिति में भी आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह प्रॉब्लम इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in की ओर से हो सकती है।
  • यह परेशानी आपको एक-दो दिन तक हो सकती है और उसके पश्चात यह समस्या भी खुद अपने आप ही ठीक हो जाएगी और आप लगातार एक-दो दिन PM Kisan Samman Nidhi Yojana KYC करने की प्रोसेस पर ध्यान दें। यदि 1 दिन के पश्चात दूसरे दिन भी केवाईसी इनवैलिड ओटीपी दिखाता है तो आपको अगले दिन यह परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि यह परेशानी इसकी आधिकारिक वेबसाइट की ओर से है और यह खुद ही ठीक हो जाती है।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा पीएम किसान केवाईसी कराने की प्रक्रिया PM Kisan eKYC CSC Centre Process

दोस्तों अगर आप एक कॉमन सर्विस सेंटर को चलाते हैं या फिर उसके संचालक है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों का PM Kisan eKYC करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से किसानों की सहायता कर सकते हैं और उनका केवाईसी कर सकते हैं। ई केवाईसी कैसे करना है इसकी जानकारी हम नीचे दर्ज कर रहे हैं। नीचे दिए गए समस्त चरणों को ध्यान पूर्वक फॉलो करें –

  • केंद्र संचालक ध्यान दें कि आपको सबसे पहले डिजिटल सेवा पोर्टल को अपनी स्क्रीन पर खोल लेना है।
  • फिर सर्विसेस के ऑप्शन में जाना है। 
  • सर्विसेस के ऑप्शन में जाकर आपको पीएम किसान सर्च कर लेना है।
  • आपको बायोमेट्रिक या PM Kisan eKYC OTP का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • आपको इस आप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • किसान के आधार कार्ड को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और इसमें आधार संख्या प्राप्त करके आधार संख्या को दर्ज कर देना है और किसान के बायोमेट्रिक करने हेतु सबमिट एंड Auth के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • फिर अपनी बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से किसान की उंगलियों को मशीन पर रख लेना है और छाप लेना है। 
  • फिर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

नोट :- केंद्र संचालक ध्यान दें कि इस प्रक्रिया को करने के लिए आप अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र प्रयोग का प्रयोग करें क्योंकि ब्राउजर फ्रॉम के माध्यम से यह प्रक्रिया ज्यादा सफल रहती है और आपके लिए भी यह प्रक्रिया को पूरा करना आसान रहेगा। इस तरह आप एक केंद्र संचालक होने पर बहुत ही आसानी से PM Kisan eKYC कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC, pmkisan.gov.in से जुड़ी समस्त जानकारी प्रदान कर दी है और वर्तमान में जो अभी इसकी प्रक्रिया उपलब्ध है उसकी जानकारी भी आप तक पहुंचा दी है। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट rationcardslist.in से जुड़े रहिए। हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana eKYC से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

क्या समस्त किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत eKYC कराना जरूरी है?

जी हां, यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रकम निरंतर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको eKYC कराना जरूरी है।

क्या पीएम किसान केवाईसी कराने के पश्चात दसवीं किस्त मिल जाएगी?

जी हां, जब सरकार की ओर से दसवीं किसकी भेजी जाएगी तो आपको दसवीं किस्त आपके अकाउंट में मिल जाएगी।

PM Kisan eKYC को क्या ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है?

जी हां, आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी को ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आपको पूरे प्रोसेस को पूरा करके PM Kisan eKYC कर लेना होगा। पीएम किसान ईकेवाईसी के पूरे प्रोसेस को जानने के लिए आप हमारे दर्द दर्ज किए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM Kisan eKYC क्या ऑफलाइन माध्यम से ईकेवाईसी किया जा सकता है?

जी हां, आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऑफलाइन माध्यम से ईकेवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी कोमल तबीयत सेंटर का सहारा ले सकते हैं।

क्या पीएम किसान ईकेवाईसी के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समाधान उपलब्ध है?

जी हां, कुछ समस्याएं इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही होती रहती हैं जो कुछ समय के इंतजार के पश्चात खुद ही ठीक हो जाती हैं। इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है बस आपको निरंतर कोशिश करते रहना है।

pm kisan samman nidhi yojana kyc link | pm kisan samman nidhi yojana kyc csc | pm kisan samman nidhi yojana kyc kaise kare | pm kisan samman nidhi yojana kyc last date | pm kisan samman nidhi yojana kyc website

Leave a Comment